भारत ही नहीं, दुनिया में लगभग हर जगह बढ़ रहे कोरोना केस; नए मामलों में 18 फीसदी की उछाल


डब्ल्यूएचओ ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि दुनियाभर में मौतों की संख्या लगभग 8,500 रही, जो पिछले सप्ताह की तरह ही है। दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना के नए केस में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। WHO: COVID-19 cases rising nearly everywhere in the world cases rose by 18 per cent in the last week – International news in Hindi – Newzshala – खबरों की पाठशाला

भारत ही नहीं, दुनिया में लगभग हर जगह कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरुवार को यह बात कही। डब्ल्यूएचओ के अनुसार वैश्विक स्तर पर 41 लाख से अधिक मामले सामने आने के बाद पिछले सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों की संख्या में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, तीन क्षेत्रों पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका में कोविड से संबंधित मौत के मामलों में वृद्धि हुई है। बुधवार देर रात जारी रिपोर्ट के अनुसार, कोविड​​​​-19 के नये मामलों में सबसे बड़ी साप्ताहिक वृद्धि पश्चिम एशिया में देखी गई, जहां 47 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अमेरिका में लगभग 14 प्रतिशत बढ़ा संक्रमण

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया में संक्रमण लगभग 32 प्रतिशत और अमेरिका में लगभग 14 प्रतिशत बढ़ा है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम गेब्रेयेसस ने कहा कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं और ज्यादातर मामले ओमीक्रोन बीए.4 और बीए.5 के हैं। उन्होंने कहा, ”यह महामारी बदल रही है, लेकिन यह खत्म नहीं हुई है।’

टीकारण में तेजी लाने की अपील

उन्होंने देशों से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 60 से अधिक उम्र के लोगों सहित अपनी सबसे संवेदनशील आबादी समूहों का टीकाकरण करने का आह्वान करते हुए कहा कि यदि लोगों का टीकाकरण नहीं होता है तो गंभीर बीमारी और मौत का खतरा है। टेड्रोस ने कहा कि वैश्विक स्तर पर 1.2 अरब से अधिक कोविड-19 टीके लगाए जा चुके हैं और गरीब देशों में औसत टीकाकरण दर लगभग 13 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *