वीकेंड पर बच्चों के लिए प्लान करें मजेदार एक्टिविटी, मौज-मस्ती के साथ बढ़ेंगी बॉन्डिंग


Parenting Tips: भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चों के साथ समय बिताने का समय नहीं मिलता। ऐसे में वीकेंड पर आप उनके लिए कुछ मजेदार एक्टिविटी प्लान कर सकते हैं। यहां देखें बच्चों के साथ कैसे बढ़ाएं बॉन्डिंग Plan these fun activities for children on the weekend to increase bonding with them – Newzshala – खबरों की पाठशाला

इन दिनों पेरेंट्स अपने कामकाज में बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं। ऐसे में बच्चों के साथ समय बिताना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। समय की कमी के कारण जब पेरेंट्स बच्चों के साथ समय नहीं बिताते तों वह अपने बच्चों के साथ अच्छी बॉन्डिंग बनाने में फेल होते जाते हैं। लेकिन अगर आप कुछ बातों को अपनाते हैं तो आप बच्चों के साथ स्ट्रॉन्ग रिलेशन बना सकते हैं। 

वीकेंड पर आप और आपका बच्चा दोनों ही फ्री होते हैं ऐसे में आप इस दौरान बच्चों के साथ इन मजेदार एक्टिविटी को प्लान कर सकते हैं।  


1)ट्रैज़र हंट करें प्लान

बच्चों के मन में उत्सुक्ता बनाए रखने के लिए आप ट्रैजर हंट प्लान कर सकते हैं।  इसे प्लान करने के लिए बच्चों की फेवरेट चीजों को छुपाएं और फिर कुछ चिट्स बनाएं जिसे पढ़कर बच्चे को गिफ्ट ढूंढने की हिंट मिले। यह आपके बच्चे की रुचि के बारे में जानने का भी एक शानदार तरीका हो सकता है।

2) सितारों को देखें

इस मजेदार पारिवारिक एक्टिविटी को शुरू करने के लिए, इंटरनेट से एक स्टार चार्ट डाउनलोड करें। फिर अपने यार्ड में एक स्थान बैठें जहां से आकाश के स्पष्ट नजारे दिखते हैं, और यह देखें कि दिन रात का आकाश कैसे बदलता है। 

3) मैजिक ट्रिक 

फैमिली एक्टिविटी के लिए आप बड़ी स्क्रीन पर बच्चों के साथ जादू देख सकते हैं। कुछ ऐसी भी मैजिक ट्रिक्स हैं जिसे आप अपने बच्चे के साथ सीख सकते हैं और दूसरों के सामने पेश कर सकते हैं। 

4) घर में ही करें कैम्पिंग 

बच्चों के साथ आप घर में ही कैम्पिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए घर के गार्डन या छत पर टेंट लगाएं और फिर बच्चों के साथ उस टेंट में एंजॉय करें। इस दौरान आप बच्चों के फेवरेट गेम खेल सकते हैं और कुछ खा सकते हैं। ये काफी मजेदार हो सकता है। 

5) टाई एंड डाई 

बच्चों के साथ आप टाई डाई भी कर सकते हैं। इसके लिए नई शर्ट, मोजे, कंबल और तकिए के केस पर कुछ डिजायन कर सकते हैं । ऐसा करने से बच्चे भी कुछ नया सीखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *