सुकून देगा ये फीचर: दुनिया छोड़ चुके अपनों की आवाज


जब अपनों का निधन हो जाता है, तो यादें आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अमेजन एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो एलेक्सा को आपके दुनिया छोड़ चुके दोस्तों-रिश्तेदारों की आवाज में बात करने देगा। Alexa soon speaks in your dead Firends and relatives voice Amazon is working on this feature – Newzshala – खबरों की पाठशाला

जब अपनों का निधन हो जाता है, तो यादें आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अमेजन एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो एलेक्सा को आपके दुनिया छोड़ चुके दोस्तों-रिश्तेदारों की आवाज में बात करने देगा।

फिलहाल इस फीचर पर काम कर रही कंपनी
– दरअसल, अमेजन (Amazon) एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो एलेक्सा (Alexa) को आपके मृत रिश्तेदारों की आवाज में बोलने देगा। जी हां, यह बिल्कुल सच है। स्मार्ट स्पीकर जल्द ही आपके मृत दोस्तों-रिश्तेदारों की आवाज में आपके प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम हो सकता है क्योंकि अमेजन इस पर काम कर रहा है।
 
– कंपनी ने कहा है इसका उद्देश्य “यादों को पुनर्जीवित” करना है। अमेजन एक ऐसे सिस्टम पर काम कर रहा है जो एलेक्सा, उसके वॉयस असिस्टेंट को एक मिनट से भी कम समय के लिए बोलने वाले व्यक्ति को सुनने के बाद किसी भी आवाज की नकल करने की अनुमति देगा।

कंपनी ने वीडियो के जरिए दिया फीचर का डेमो
एलेक्सा टीम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रोहित प्रसाद ने घोषणा के दौरान कहा कि वे इसके के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर रहे हैं ताकि अपने प्रियजनों को खोने के दर्द को खत्म करना आसान हो जाए। इसका डेमो देने के लिए, प्रसाद ने एक वीडियो चलाया जहां एक बच्चा एलेक्सा से पूछता है “क्या दादी मुझे ओज़ के जादूगर पढ़कर फिनिश कर सकती हैं”। एलेक्सा “ओके” के साथ जवाब देती है और फिर बच्चे की दादी की आवाज में कहानी पढ़ना शुरू करती है।

कब तक मिलेगा यह फीचर?
जाहिर है, जबकि कुछ को यह सुकून देने वाला लग सकता है, कई अन्य लोग काफी डरे हुए हो सकते हैं। वर्तमान में, यह जानकारी नहीं है कि यह फीचर अभी किस चरण में है और अमेजन ने यह भी बताया कि इसे कब रोलआउट किया जाएगा।

फीचर्स का दुरुपयोग भी किया जा सकता है
जबकि अमेजन का लक्ष्य यादों को पुनर्जीवित करना और लोगों को आराम देना है, इस तरह की एक फीचर्स का दुरुपयोग भी किया जा सकता है। यह संभव है कि इस फीचर का दुरुपयोग लोगों को उनकी सहमति के बिना मशहूर हस्तियों की आवाज का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए किया जा सकता है। यह फिर से डीपफेक मुद्दा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *