गुजरात : वडोदरा के एक स्कूल में लगी आग, दमकल कर्मियों ने 500 बच्चों को बचाया


मकरपुरा अग्निशमन केंद्र के उप अग्निशमन अधिकारी जयदीप गाधवी ने बताया कि आग वडोदरा शहर के  मकरपुरा इलाके स्थित फिनिक्स स्कूल में उस समय लगी जब सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी के छात्र क्लास रूम्स में थे। Gujarat: Over 500 children rescued after blaze erupts at Vadodara school -Newzshala – खबरों की पाठशाला


गुजरात के वडोदरा शहर स्थित एक स्कूल की बहुमंजिला इमारत में शुक्रवार को शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई और इमारत में धुंआ भर गया। हालांकि, यह गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ और समय रहते करीब 500 विद्यार्थियों को इमारत से सकुशल निकाल लिया गया।

मकरपुरा अग्निशमन केंद्र के उप अग्निशमन अधिकारी जयदीप गाधवी ने बताया कि आग वडोदरा शहर के  मकरपुरा इलाके स्थित फिनिक्स स्कूल (Phoenix School) में उस समय लगी जब सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी के छात्र क्लास रूम्स में थे।

उन्होंने बताया कि स्कूल की इमारत में ग्राउंड फ्लोर के अलावा चार फ्लोर हैं और प्रत्येक फ्लोर पर चार वातानुकूलित कक्षाएं हैं। गाधवी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने पर अग्निशमन विभाग के कर्मी सुबह साढ़े नौ बजे मौके पर पहुंचे।

उन्होंने बताया कि हमें तुरंत ही अहसास हुआ कि तीसरी मंजिल पर एमसीबी स्विचबोर्ड में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। आग की लपटें मामूली थीं, लेकिन घने धुंए ने तीसरी मंजिल को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया था।

गाधवी ने बताया कि पहली और दूसरी मंजिल के विद्यार्थी बाहर निकलने में सफल रहे, लेकिन तीसरी और चौथी मंजिल के विद्यार्थी फंसे गए थे क्योंकि धुंए की वजह से कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। 

 उन्होंने बताया कि सांस लेने वाले उपकरणों के साथ दो अग्निशमन कर्मी इमारत में दाखिल हुए और तीसरी मंजिल पर लगी आग को बुझाया और धुंए को बाहर निकालने के लिए सभी खिड़कियां खोलीं।

गाधवी ने बताया कि धुंआ छंटने के बाद हमने करीब 500 बच्चों को इमारत के मुख्य और आपातकाली द्वार से सीढ़ी का इस्तेमाल कर निकाला। पूरे अभियान में केवल एक विद्यार्थी को घुटने में मामूली चोट आई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *