साइबर ठगी का नया तरीका, बिजली बिल के नाम पर लोगों को लगा रहे चूना, यहां करें शिकायत


विभाग के संज्ञान में आया है कि अज्ञात स्रोतों से झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के नाम का गलत उपयोग करते हुए विद्युत उपभोक्ताओं को एसएमएस या व्हाट्सअप पर गलत संदेश भेजकर भ्रमित किया जा रहा है। jharkhand New way of cyber fraud people are being cheated in the name of electricity bill complain here – Newzshala – खबरों की पाठशाला

रांची विद्युत एरिया बोर्ड को क्षेत्र में बिजली बिल को लेकर साइबर अपराधियों द्वारा ठगी और फर्जी कॉल मामले में करीब छह शिकायतें मिल चुकी हैं। ऐसे ही मामले झारखंड के अन्य जिलों व विद्युत अंचलों में आ चुके हैं। मजबूरन गुरुवार को झारखंड सरकार के ऊर्जा विभाग को सूचना प्रकाशित कर विभिन्न जिलों के साइबर थाना व पुलिस अधिकारियों का नंबर सार्वजनिक करना पड़ा और ऐसे फर्जी फोन कॉल की शिकायत दर्ज कराने की अपील की गई है, ताकि उपभोक्ता ऐसे फर्जी कॉल्स के चक्कर में न फंसे और उन्हें आर्थिक नुकसान नहीं उठाना पड़े।

जारी सूचना में कहा गया है कि विभाग के संज्ञान में आया है कि अज्ञात स्रोतों से झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के नाम का गलत उपयोग करते हुए विद्युत उपभोक्ताओं को एसएमएस या व्हाट्सअप पर गलत संदेश भेजकर भ्रमित किया जा रहा है। इस तरह के संदेश भेजने का मुख्य उद्देश्य साइबर फ्रॉड के माध्यम से विद्युत उपभोक्ताओं को ठगी का शिकार बनाना है। कुछ उपभोक्ता ठगी का शिकार हुए होंगे और कुछ ने अपने-अपने क्षेत्र के साइबर थाना व थाना में मामला भी दर्ज कराया होगा। इसलिए ऊर्जा विभाग का आग्रह है कि ऐसा संदेश आने पर कोई रिप्लाई न करें और सीधे इसकी सूचना संबंधित क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों को दें।

क्या आ रहा था मैसेज
प्रिय ग्राहक आपकी बिजली काट दी जाएगी। आज रात 9:30 बजे बिजली अधिकारी कनेक्शन काटने की प्रक्रिया शुरू करेंगे, क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है। कृपया हमारे बिजली अधिकारी से 8509097347 पर तुरंत संपर्क करें।

यहां दर्ज कराएं शिकायत

नेहा बाला-रांची- पुलिस उपाधीक्षक 700497407

संदीप सुमन गिरिडीह-पुलिस उपाधीक्षक 9798621325

सुमित सौरभ-धनबाद-पुलिस उपाधीक्षक 9934166995

सुरजीत कुमार-पलामू-पुलिस उपाधीक्षक 9934465613

जयश्री कुजूर-जमशेदपुर-पुलिस उपाधीक्षक 8987424625

सुमित प्रसाद-देवघर-पुलिस उपाधीक्षक 7004422343

मजरूल होदा- जामताड़ा-पुलिस उपाधीक्षक 9934318357

यहां मामले दर्ज हुए

12 अप्रैल : कोतवाली थाना में सुरेश अग्रवाल ने प्राथमिकी दर्ज कराई, जिनसे 3.90 लाख रुपये की ठगी हुई थी

27 अप्रैल : चुटिया थाना में एफआईआर दर्ज की गई कृष्णापुरी के मनोज सिंह से 1.79 लाख रुपये की ठगी की गई

30 अप्रैल : ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार को भी भेजा गया फर्जी एसएसएम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *