लकवा का इलाज कराने गए युवक के मूत्राशय से निकलीं 16 पथरियां, डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन


युवक ने पेशाब से जुड़ी समस्या बताई तो स्कैन करने पर पत्थरों का पता चला। अस्पताल के मुताबिक दो साल पहले पीड़ित युवक अपने घर पर ऊंचाई से गिर गया था। जिस कारण उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट आ गई थी। 16 stones came out of bladder of young man who went to get treatment for paralysis – Newzshala – खबरों की पाठशाला

दिल्ली के अस्पताल में लकवा के इलाज के लिए आए एक युवक के मूत्राशय से डॉक्टरों ने आधा किलो वजनी 16 पत्थर निकाले हैं। 29 वर्षीय लकवा से पीड़ित व्यक्ति पुनर्वास के इलाज से वसंत कुंज स्थित इंडियन स्पाइनल इंजुरी केंद्र आया था। यहां युवक ने पेशाब से जुड़ी समस्या बताई तो स्कैन करने पर पत्थरों का पता चला। अस्पताल के मुताबिक दो साल पहले पीड़ित युवक अपने घर पर ऊंचाई से गिर गया था। जिस कारण उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट आ गई थी।

 

ज्यादातर लकवाग्रस्त मरीजों में यह समस्या होना आम बात है। क्योंकि इस अवस्था में उनका मूत्राशय (ब्लैडर) ढंग से काम नहीं कर रहा होता है। पीड़ित दीपक मध्य प्रदेश के मोरेना का रहने वाला है। दीपक को दो साल पहले रीढ़ की हड्डी में तब चोट लग गई थी जब वह अपने घर पर उंचाई से गिर गए थे। गिरने के दौरान उन्हें डी12 रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी।

धीरे धीरे बढ़ रहे थे पत्थर
अस्पताल के यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टर प्रशांत जैन ने बताया कि लकवाग्रस्त सभी मरीजों को मूत्राशय का संक्रमण होता है। इससे मूत्राशय और आंत प्रभावित होती है। पीड़ित का मूत्राशय भी ठीक से काम नहीं कर रहा था और इसलिए जब उनकी जांच की तो उनके मूत्राशय में कई पत्थर मिले जो धीरे धीरे बढ़ रहे थे।

एक्स-रे के बाद अन्य जांचों के साथ एक सीटी स्कैन भी करवाया। सीटी स्कैन में मूत्राशय में 16 पत्थरों के होना का पता चला। मूत्राशय में एक छोटे से छेद के माध्यम से पत्थरों को निकाला गया। यह छेद सुप्राप्यूबिक एरिया में बनाया गया था। सभी पत्थरों को एक बार में हटा दिया गया और फिर मूत्राशय और घाव की मरम्मत की गई। मरीज अब पूरी तरह से ठीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *